Skip to main content

Social equality

"नया टीचर"

क्लास में आते ही
नये टीचर ने

बच्चों को
अपना लंबा चौड़ा परिचय दिया

बातों ही बातों में
उसने जान लिया की
लड़कियों के इस क्लास में
सबसे तेज और सबसे आगे
कौन सी लड़की है ?

उसने खामोश सी बैठी
उस लड़की से पूछा

बेटा आपका नाम क्या है ?

लड़की खड़ी हुई और बोली
जी सर , मेरा नाम है जूही

टीचर ने फिर पूछा

पूरा नाम बताओ बेटा ?

जैसे उस लड़की ने
नाम मे कुछ छुपा रखा हो

लड़की ने फिर कहा

जी सर , मेरा पूरा नाम जूही ही है

टीचर ने सवाल बदल दिया

और पूछा कि अच्छा
तुम्हारे पापा का नाम बताओ ?

लड़की ने जवाब दिया
जी सर , मेरे पापा का नाम है शमशेर !!

टीचर ने फिर पूछा
अपने पापा का पूरा नाम बताओ

लड़की ने जवाब दिया

मेरे पापा का पूरा नाम
शमशेर ही है सर जी

अब टीचर कुछ सोचकर बोला

अच्छा अपनी माँ का पूरा नाम बताओ

लड़की ने जवाब दिया
सर जी , मेरी माँ का पूरा नाम है निशा

टीचर के पसीने छूट चुके थे
क्योंकि अब तक
वो उस लड़की की फैमिली के
पूरे बायोडाटा में
जो एक चीज
ढूंढने की कोशिश कर रहा था
वो उसे नही मिला था !!

उसने आखिरी पैंतरा आजमाया

बोला -अच्छा तुम कितने भाई बहन हो ?

टीचर ने सोचा कि
जो चीज वो ढूंढ रहा है
शायद इसके भाई बहनों के नाम मे वो क्लू मिल जाये ?

लड़की ने टीचर के
इस सवाल का भी

बड़ी मासूमियत से जवाब दिया

बोली -सर जी , मैं अकेली हूँ
मेरे कोई भाई बहन नही है !!

अब टीचर ने
सीधा और निर्णायक सवाल पूछा

बेटे तुम्हारा धर्म क्या है ?

लड़की ने
इस सीधे से सवाल का भी
सीधा सा जवाब दिया

बोली -सर मैं एक विद्यार्थी हूँ
और ज्ञान प्राप्त करना ही
मेरा धर्म है !

मुझे पता है की
अब आप मेरे पेरेंट्स का धर्म पूछोगे !!

तो मैं आपको बता दूं कि
मेरे पापा का धर्म है मुझे पढ़ाना
और मेरी मम्मी की जरूरतों को
पूरा करना

और मेरी मम्मी का धर्म है
मेरी देखभाल
और मेरे पापा की जरूरतों को
पूरा करना

लड़की का जवाब सुनकर
टीचर के होश उड़ गये

उसने टेबल पर रखे
पानी के ग्लास की ओर देखा
लेकिन उसे उठाकर पीना भूल गया !

तभी लड़की की आवाज
एक बार फिर उसके कानों में
किसी धमाके की तरह गुंजी

सर मैं विज्ञान की छात्रा हूँ
और एक साइंटिस्ट बनना चाहती हूँ !

जब अपनी पढ़ाई पूरी कर लुंगी
और अपने माँ बाप के
सपनों को पूरा कर लुंगी

तब कभी फुरसत में
सभी धर्मों के अध्ययन में जुटूंगी

और जो भी धर्म
विज्ञान की कसौटी पर
खरा उतरेगा
उसे अपना लुंगी

लेकिन अगर
धर्मग्रंथों के उन पन्नों में
एक भी बात विज्ञान के विरुद्ध हुई
तो मैं उस पूरी पवित्र किताब को
अपवित्र समझूँगी

और उसे कूड़े के ढेर में
फेंक दूंगी !

क्योंकि साइंस कहता है
एक गिलास दूध में
अगर एक बूंद भी
केरोसिन मिली हो तो

पूरा का पूरा दूध ही बेकार हो जाता है !

लड़की की बात खत्म होते ही
पूरी क्लास
साथी लड़कियों की
तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठी !!

टीचर के पसीने छूट चुके थे !!

तालियों की गूंज उसके कानों में
गोलियों की गड़गड़ाहट की तरह
सुनाई दे रहे थे !

उसने आंखों पर लगे
धर्म के मोटे चश्मे को उतार कर
कुछ देर के लिए टेबल पर रख दिया

और पानी का ग्लास उठाकर
एक ही सांस में गटक लिया

थोड़ी हिम्मत जुटा कर
लड़की से बिना नजर मिलाये ही बोला !!

जय भीम जय भारत जय संविधान जय मूलनिवासी।

Comments

Popular posts from this blog

भगवान तुम कहाँ हो ?

भगवान तुम कहाँ हो ? अक्सर चीत्कार कर उठता है मेरा मन देखकर उन बजबजाते लोगों की पीड़ा और अगले ही पल मंदिर से आते प्रवचन  मेरी क्रोधाग्नि में उड़ेल देते हैं मनभर घी  हाँ, हाँ भगवान मैं क्रोधित हूँ तुम पर  तुम्हारे अनुयाइयों द्वारा बनाए गए विधान पर जिन्हें तुम्हारे होने का जरा भी खौफ नहीं है  जिनके लिए तुम सदियों से हो सिर्फ एक ढ़ाल  सोमनाथ हो या अयोध्या ... सब गवाह हैं  अकर्मण्य लोगों की पूजनीय भीड़ के केवल  हाथ तक हिलाना नहीं चाहते वे लोग , और  तुम किसी गुलाम की तरह बिचौलियों के साथ हो   साइंस के साथ नई सभ्यता में भी तुम संदिग्ध हो  भले ही मान लिया जाय कि तुम हो , किन्तु  अक्सर तुम नदारद ही मिले हो , जरूरत के समय  तुमने ही दी हैं असंख्य वजहें , तुम्हारे न होने की  सच कहना,  क्या तुम वाकई हो कहीं ? अगर हो तो क्या तुम सच में मालिक हो ? अगर तुम सच में मालिक हो तो क्या विकलांग हो ? तुम्हें ये चीत्कार और असमानता क्यों नहीं दिखती ?  क्यों नहीं दिखते वे लोग , जो तुम्हें धकेल बन गए हैं ईश  जिनके दर्शनों की  लाखों में हैं फीस, कृपा के हैं चार्ज़  माया को कहते जो असार, क्यों हैं वे बहरूपिये कुबेरपति ?

क्योंकि देश सुरक्षित हाथों में है

बैंक में पैसा जमा करोगे तो डूब जाएगा। सरकार ने कल कह दिया है कि डूब जाएगा तो 5 लाख तक लौटा देंगे। बाकी तुम देख लेना। तुम देख लेना मतलब उसको डुबा लेना। हार्ट अटैक आ जाये तो मर लेना। बचत प्रेमी भारतीय समाज को अब अपने ही बैंकों में पैसा जमा करने पर सुरक्षित रहने की गारंटी नहीं है, डूब जाने की गारंटी ज्यादा है।  एलआईसी लोगों से कह रही थी कि अपनी कमाई हमें दे दो। सुरक्षित रहोगे। जिंदगी के साथ भी, जिंदगी के बाद भी। खुद का ही बीमा नहीं था। अब बिक जाएगी।  किसी समाज की सुरक्षा का नीलाम हो जाना सामान्य बात नहीं है। अभी लोगों को आत्मनिर्भर होना नहीं सिखाया गया है। उसके पहले ही उन्हें वैश्विक प्रतिस्पर्धा में झोंक दिया जाएगा। बचत छीन ली गई है, सुरक्षा छीनी जा रही है। बुजुर्गों से उनकी पेंशन छीनी जा रही है। 3.64 करोड़ जवानों के रोजगार छीन लिए गए हैं।  सब लुटा दो। कमाओ और खर्च करो, जीडीपी और कैश फ्लो बढ़ाओ। बिक जाओ तो बिक जाओ। क्यों?  क्योंकि देश सुरक्षित हाथों में है। ऐसी सुरक्षा कहीं देखी है जहां कोई सुरक्षा न हो?